बिहार बोर्ड क्लास 10 | अध्याय -1 | वास्तविक संख्या | अनलाइन MCQ टेस्टBy KeyIndia Education Free Test Portal / 05/11/2024 /20 Good Luck! I you not Submitted. It will be automatically Submitted.Congratulations. Better Luck for Next Time ! कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या वस्तुनिष्ठ प्रश्न कक्षा 10 गणित अध्याय 1, वास्तविक संख्या के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न KeyIndia Education के विशेषज्ञों द्वारा अध्याय के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न बनाने के उद्देश्य से तैयार किए गए हैं, ताकि छात्रों को गणित एनसीईआरटी में पेश किए गए अध्याय की महत्वपूर्ण अवधारणाओं को समझने में सक्षम बनाया जा सके। महत्वपूर्ण प्रश्न उन विषयों पर आधारित हैं जिन पर इस अध्याय में चर्चा की गई है। NamePhone Number 1 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 1. दोनों संख्याओं के बीच का अंतर 1365 है। बड़ी संख्या को छोटी संख्या से विभाजित करने पर, हमें भागफल के रूप में 6 और शेषफल के रूप में 15 प्राप्त होता है। छोटी संख्या कौन सी है? A. 240 B. 295 C. 270 D. 360 Explanation: माना छोटी संख्या x है।⇒ बड़ी संख्या = (x+1365)⇒x+1365=6x+15⇒5x=1350⇒x=270∴ बड़ी संख्या (270 + 1365) = 1635 हैऔर छोटी संख्या 270 है. 2 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 2. वास्तव में लंबा विभाजन किए बिना, बताएं कि क्या निम्नलिखित परिमेय संख्याओं का सांत दशमलव प्रसार होगा या असांत दशमलव प्रसार होगा: 23/8. A. असांत B. असांत अनवसानी दशमलव C. सांत D. असांत आवर्ती दशमलव 3 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 3. निम्न में कौन अपरिमेय संख्या नहीं है? A. √9 × √16 B. √5 C. √15 D. √11 4 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 4. यदि HCF(1008, 20) = HCF(20, ए) = HCF(a, b) जहां 1008 = 20×q+a; 20 = a×m+b,जहां (q, a) और (m, b) यूक्लिड के विभाजन लेम्मा को संतुष्ट करने वाले सकारात्मक पूर्णांक हैं, तो a और b के मान क्या हो सकते हैं? A. 20, 8 B. 10, 4 C. 24, 8 D. 8, 4 यदि p=d×q+r, (p>q) जहां p, q, d, r पूर्णांक हैं, और किसी दिए गए (p, d) के लिए, एक अद्वितीय (q, r) मौजूद है, तो HCF (p, d) = HCF(d, r)। क्योंकि यह संबंध सत्य है, यूक्लिड का विभाजन एल्गोरिदम चरण-दर-चरण तरीके से मौजूद है। इसलिए, HCF (1008, 20) खोजने के लिए, हम हर चरण पर यूक्लिड विभाजन प्रमेयिका का उपयोग करते हैं।चरण 1: 1008 = 20×50+8 ⇒ HCF(1008, 20) = HCF(20,8) ⇒ a 8 हो सकता हैचरण 2: 20=8×2+4 ⇒ HCF(20, 8) = HCF(8,4) ⇒ b 4 हो सकता हैचरण 3: 8 = 4×2+0HCF = 4चूँकि 1008 = 20×q+a, जहाँ q और a धनात्मक पूर्णांक हैं जो यूक्लिड की विभाजन प्रमेयिका को संतुष्ट करते हैं, हमारे पास 0≤a<20 होना चाहिए। तो निश्चित रूप से a 8 है, और b 4 है। 5 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 5. यह देखते हुए कि एचसीएफ (306, 657) = 9, एलसीएम (306, 657) ज्ञात कीजिए। A. 22388 B. 22833 C. 22883 D. 22338 एचसीएफ (306, 657) = 9हम जानते हैं कि,एलसीएम × एचसीएफ = दो संख्याओं का उत्पादइसलिए,एलसीएम = (दो संख्याओं का उत्पाद)/एचसीएफ = (306 × 657)/9 = 22338इसलिए, एलसीएम (306, 657) = 22338 6 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 6. वह कौन सी न्यूनतम संख्या है जिसे 1056 में जोड़ने पर वह संख्या 23 से विभाज्य हो जाए? A. 3 B. 0 C. 1 D. 2 हम पाते हैं,1056 को 23 से विभाजित करने पर शेषफल 21 प्राप्त होता है।⇒ यदि हम लाभांश1056 में 23 - 21 = 2 जोड़ते हैं, तो हमें 23 से पूर्णतः विभाज्य संख्या प्राप्त होगी।∴ अभीष्ट संख्या = (23 – 21) = 2 7 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 7. 6 ⁄ 15 का दशमलव प्रसार होगा? A. इनमें से कोई नहीं B. आवर्ती C. असान्त D. सांत 8 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 8. दो क्रमिक सम संख्याओं का HCF क्या होगा? A. 1 B. 2 C. 5 D. 3 9 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 9. बताएं कि 7 × 11 × 13 + 13 और 7 × 6 × 5 × 4 × 3 × 2 × 1 + 5 संख्याएँ क्यों हैं। A. भाज्य संख्याएँ B. अपरिमेय संख्याएँ C. अभाज्य संख्याएँ D. सह-अभाज्य संख्याएँ 10 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 10. 1400 में 2 का अधिकतम घात है? A. 5 B. 3 C. 2 D. इनमें से कोई नहीं 11 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 11. दो परिमेय संख्याओं के बीच कितनी परिमेय संख्या हो सकती है? A. अनंत B. 3 C. 2 D. 1 12 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 12. निम्न में से कौन परिमेय संख्या है? A. 4 + √5 B. 2√2 ⁄ √2 C. √6 D. √3 13 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 13. दोनों संख्याओं के बीच का अंतर 1365 है। बड़ी संख्या को छोटी संख्या से विभाजित करने पर, हमें भागफल के रूप में 6 और शेषफल के रूप में 15 प्राप्त होता है। छोटी संख्या कौन सी है? A. 270 B. 295 C. 240 D. 360 14 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 14. निम्नलिखित में से कौन अभाज्य संख्या है? A. 9 B. 8 C. 15 D. 11 15 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 15. दो या दो से अधिक अभाज्य संख्याओं का म०स० है? A. 1 B. 3 C. 2 D. इनमें से कोई नहीं 16 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 16. a और b को क्रमशः 7 और 6 से विभाजित करने पर क्रमश: p और q शेष बचता है। p + q का अधिकतम मान क्या है? A. 6 B. 12 C. 5 D. 11 पूर्णांक m और n ऐसे मौजूद हैं कि a = 7m + p और b = 6n + q, जैसे कि0<p<7⇒p का अधिकतम मान 6 होगा.0<q<6⇒p का अधिकतम मान 5 होगा.इसलिए, p + q का अधिकतम मान 11 होगा। 17 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 17. कौन सी संख्या 11 से विभाज्य है? A. 1516 B. 1452 C. 1011 D. 1121 18 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 18. दो संख्याओं का म० स० 25 और ल० स० 50 है तो संख्याओं का गुणनफल होगी- A. 1350 B. 1150 C. 1250 D. 1450 19 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 19. यूक्लिड विभाजन एलगोरिथ्म दो धनात्मक पूर्णांकों के निम्न में किसे परिकलित करने की तकनीक है? A. भागफल B. म० स० C. ल० स० D. शेषफल 20 / 20 Category: कक्षा 10 गणित अध्याय 1 वास्तविक संख्या 20. यूक्लिड की विभाजन प्रमेयिका में कहा गया है, “धनात्मक पूर्णांक a और b दिए जाने पर, a = bq + r को संतुष्ट करने वाले अद्वितीय पूर्णांक q और r मौजूद हैं। निम्नलिखित में से कौन सा r के लिए सत्य है? A. 0≤r<b B. r<0 C. r>b D. r>a यूक्लिड का विभाजन प्रमेयिका:सकारात्मक पूर्णांक a और b दिए जाने पर, ऐसे अद्वितीय पूर्णांक q और r मौजूद हैं जो a = bq + r को संतुष्ट करते हैं जहां 0≤r<b है।मूल रूप से, यह देखा जा सकता है कि शेषफल कभी भी भाजक से अधिक नहीं हो सकता है और एक गैर-ऋणात्मक पूर्णांक है (शून्य हो सकता है)। Your score is Exit Send feedback